Google Admob Kya hai ? Iske jariye Earning kaise kare ? – Smart2Blogging

Google Admob Kya hai ? Iske jariye Earning kaise kare ? – Smart2Blogging

Admob क्या है ? Whats is admob ? इस सवाल का जवाब आप जरुर जानना चाहोगे. आज का article इसी Admob से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब देने के लिए लिखा गया है. अगर आप Google Admob के बारे में जानना चाहते हो तो आप ये भी जरुर जानना चाहोगे कि Admob के जरिये कैसे incomes की जा सकती है.

Admob के जरिये आप बहुत अच्छी incomes कर सकते हो पर आपको इसके बारे में पता होना चाहिए. तो चलिए सबसे पहले जानते है कि Google Admob होता क्या है ?

Google Admob क्या है ?

Google Admob के नाम से ही पता चलता है कि ये एक Google का ही service है. Google का इस्तेमाल आप कुछ खोजने के लिए जरुर करते होंगे, अगर आपको किसी चीज के बारे में जानकारी चहिये होती है तो आप Google में कुछ लिख के search करते हो.

Google हमें हमारे सभी सवालों के जवाब देता है, इसके साथ हम हम google के जरिये पैसे भी कम सकते है. Google के जरिये पैसे कमाने का Three तरीके है –

इन तीनो में से अगर आप एक चीज के बारे में भी information रखते हो तो आप Google के जरिये घर बैठे अच्छी incomes कर सकते हो.

Youtube में आपने बहुत से video देखे होंगे, कभी आपने गौर किया है कि जब video begin होती है तो उस video में commercial ( विज्ञापन) दिखाई जाती है. ये विज्ञापन google के तरफ से ही दी जाती है.

आपने बहुत से web site में भी देखा होगा कि उनमे भी विज्ञापन दिखाए जाते है , और ये विज्ञापन भी google के तरफ से ही दिखाई जाती है.

और रही बात software की तो अगर आप अपने cellular में कोई app set up करते हो तो उसमे में भी विज्ञापन दिख ही जाती है, और ये विज्ञापन भी google के तरफ से ही दिखाई जाती है.

Overall google के जरिये आपको incomes करनी है तो आपके पास एक web site, youtube channel या फिर अपना खुद का एक cellular software hona चाहिए.

Mobile software में जितने भी commercial दिखाई देते है वो Admob की वजह से ही होता है. Admob cellular software में विज्ञापन दिखने का काम करती है. मान लीजिये की आपने अपना खुद का एक cellular software बना लिया है तो आप अपने उस software में admob के जरिये advert लगा सकते हो. और जब कोई आपके software को अपने cellular में set up करेगा तो उन्हें software के जरिये विज्ञापन दिखया जायेगा..

Application में विज्ञापन दिखेंगे तो उस पर click on भी होंगे और click on होने पर आपकी incomes भी होगी. अब सवाल ये आता है कि खुद का software कैसे बनाया जाये और admob में registration कैसे करे ? तो चलिए सबसे पहले जानते है कि admob में registration कैसे करे ?

Google Admob में registration कैसे करे ?

Google Admob में registration करना बहुत ही आसन है , आपको registration करते ही approval मिल जाती है. और आप एक minute में ही अपने admob के विज्ञापन अपने software में लगा सकते हो. अगर आप admob में registration करना चाहते हो तो निचे दिए गए steps को comply with करे.

Google admob में registration करने के लिए आपके पास gmail id और password होना चाहिए. अगर आपके पास gmail id और password है तो आप बहुत ही आसानी से Admob में registration कर सकते हो, और अगर नहीं है तो आ निचे दिए गए article को learn करके सबसे पहले अपना gmail account बना लीजिये.

Sign up पर click on करने के बाद आपको अपने gmail id और password के जरिये Sign up करना होगा.

1. Country or territory – यहाँ आपको अपने state का नाम choose करना है.
2. Time Zone – अपने state का time zone choose करे, जैसा की आप ऊपर दिए गए picture में देख सकते हो कि मैंने Kolkata choose किया है. मैं India में रहता हु तो मेरा time zone Kolkata है. अगर आप भी India में रहते हो तो आपको यहाँ Kolkata choose करना है.
3. Billing foreign money – यहाँ आपको US Dollar choose करना है.

4. Terms and circumstances को examine mark करे.
5. CREATE ADMOB ACCOUNT पर click on करे.

STEP – 3

1. आपने अपना जो cellular quantity दिया था उसमे एक PIN आएगा. आप अपने cellular के therapeutic massage examine करे और message में दिए गए PIN को डाले.
2. VERIFY पर click on करे.

बस इतना करते ही आपका Admob registration full हो जायेगा. CONTINUE TO ADMOB पर click on करे. अब आप अपने ADMOB residence में जा कर विज्ञापन code generate कर सकते हो और उस code को अपने software में लगा कर incomes सकते हो.

तो mates अब आप इतना तो समझ ही गए होगे की Admob में account बनाना कितना आसान है. पर आपके मन में एक doubt जरुर आता होगा की Admob में account तो बना लिया अब software कैसे बनाये ? तो चलिए हम आपके इस doubt को भी clear कर देते है.

खुद का Mobile Application कैसे बनाये ?

Mobile software बनाना बहुत ही आसन है. आप जैसा चाहते हो वैसा आप अपना खुद का software बना सकते हो. वैसे cellular software बनाने के लिए एक software program की जरुरत होती है, और software program के जरिये software बनाने के लिए HTML, Javascript और programming की भी information होनी जरुरी है.

पर आपको pressure लेने की जरुरत नहीं क्यूंकि on-line बहुत से ऐसे web site है जिसके जरिये आप बहुत ही आसानी से अपना खुद का software बना सकते हो. मैं भी on-line web site के जरिये ही app बनाता हूँ. मैं जिस web site के जरिये app बनाता हु उसका नाम है gold.appybuilder.com

इस web site के जरिये आप बहुत ही अच्छा app बना सकते हो वो भी free में. बस आपको इस web site में जाना है और अपने gmail id और password के जरिये login करना है.

तो mates आज का हमारा article आपको कैसा लगा हमें remark के जरिये जरुर बताये या फिर अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप पूछ सकते हो. THANKS

Share this:

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)